हाथी क्या खाता है। [ जाने सबसे सरल भाषा में ]

Hello दोस्तों आज मैं आपको इस लेख में एक बड़े ही अनोखी चीज़ के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। जो आपके लिए बेहत फायदेमंद साबित होगी कई तरह से, वो यह है कि Hathi Kya Khata Hai अपने भोजन में, जिसके बारे में मैं आज आपको इस लेख में पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ ताकि आपके पास में Proper knowledge हो सकें। 

इस दुनिया में अनेकों जीव जंतु पाए जाते है। और उन सबो के अंदर अनेक प्रकार की क्रिया भी होती रहती है। और उन्ही क्रिया में से एक है भोजन, तो मेरा सवाल है कि क्या दुनिया मे पाए जाने वाले सभी जीव जंतु एक ही तरह की आहार का सेवन करते है। तो इसका जवाब है नही , क्योंकि जब उनके शरीर के अंदर होने वाली क्रियाएं अलग-अलग होती है, तो जाहिर है कि वो अलग-अलग भोजन का सेवन भी करते होंगे। 

दोस्तों हाथी जो Size यानी आकार की एतवार से एक बहोत ही विशाल जानवर है। जो एक शाकाहरी जीव है। और इसी वजह से लोग इसे पालतू जीव भी बना लेते है क्योंकि इनकी भोजन के लिए मांस की जरूरत नही पड़ती है। लेकिन कुछ ऐसे भी जीव है जिन्हें भोजन के लिए मांस की जरूरत पड़ती है। लेकिन हाथी उन जीवों में से नही है। जो मांस का सेवन करें। हाथी एक शाकाहारी जानवर है। 

Hathi Kya Khata Hai

तो आईए दोस्तों समय को बिना बर्बाद किए हुए जानते है। कि Hathi अपने भोजन में क्या खाता है। और हाथी से सम्बंधित कुछ खास जानकारी के बारे में भी जानेंगे जो काफी Interested हो। दोस्तों आपको इस लेख के अंदर और भी कई Interesting लेख का लिंक देखने को मिल जाएगा जो आपके लिए काफी knowledgeable होगी। तो आप हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहे। 

1Height कैसे नापे
2Online पैसा कमाने की Website

Hathi Kitne Parkar Ke Hote Hai

Hathi-kya-khata-hai

हाथी भोजन में क्या खाता है। यह देखने से पहले हमें यह समझना होगा कि हाथी कितने तरह की होती है। क्योंकि जब हमें यह समझ मे आजाएगा तो हमें बड़े ही आसानी के साथ यह भी समझ में आजाएगा की हाथी क्या खाता है। अगर हम हाथी को उसके रहने सहने के आधार पर बाटे तो उसे दो भागों में बाट सकते है। जंगली हाथी और पालतू हाथी।

1 जंगली हाथी किसे कहते है

जंगली हाथी उसे कहते है। जो अपना जीवन जंगलों में व्यतीत करते है। जिनका पूरी जिंदगी जंगलों में ही कटते है। और ज़ाहिर है कि वह अपना भोजन जंगलों में से ही प्राप्त करते होंगे । उनका रहना सहना भी जंगलों में रहने वाले और जानवरों की तरह ही होती है। वह अपना भोजन के लिए पूर्णरूप से जंगलों में पाएं जाने वाले फल-फूल और अन्य चीज़ो पर निर्भर रहते है। 

2 पालतू हाथी किसे कहते है

पालतू हाथी उन हाथियों को कहा जाता है। जिसे कोई व्यक्ति अपने घर या किसी विशेष स्थान पर रख कर पालता है। इन हाथियों का रहना सहना जंगलों में रहने वाले हाथियों से बिल्कुल भिन्न होता है। इनका भोजन भी जंगलो में रहने वाले हाथियों से भिन्न होते है। इन दोनों के बीच कई तरह की विभिन्नताएं पाई जाती है। क्योंकि दोनों की पालन पोषण का तरीका अलग-अलग होता है। 

जंगली हाथी क्या खाता है 

Hathi-kya-khata-hai

हमने यह जान लिया कि जंगली हाथी किसे कहते है। और अब हम यह जगेंगे की जंगली हाथी अपने भोजन में क्या-क्या खाता है। तो मैं आपकी जानकारी के लिए बताता चलू की जंगल मे अनेकों प्रकार की चीजें मौजूद होते है। उन्ही में से जो उन्हें खाने में अच्छा और जो उनके स्वस्थय के लिए लाभदायक होते है। उनका ही वह भोजन में सेवन किया करते है। ताकि उनका शारीरिक स्थिति बेहतर रहे। 

  • जंगली हाथी जंगलो में पाए जाने वाले फल-फूल का भी सेवन किया करते है। उन्ही में से एक फल का नाम है। केला जो कि जंगली हाथी बड़े ही प्रेम के साथ इसे अपने भोजन के तौर पे खाते है। 
  • जंगली हाथी अपने खानों में अक्सर पेड़-पौधे के पत्तियों का ही सेवन किया करते है। जिनमे मुख्य पीपल के पत्ते, बरगद पत्ते और भी कई तरह की पौधे के टहनी है। जिनका सेवन जंगली और पालतू हाथी दोनों किया करते है। 
  • यह अपने खानों में नारियल भी खाया करते है। जो कि नारियल एक जटिल फल के श्रेणी में आते है। लेकिन फिर भी जंगली हाथी नारियल को खाया करते है। 
  • जंगली हाथी ऐसे तो गन्ना भी खाते है। लेकिन जंगलो में न मिलने के वजह से वह गन्ने को नही खा पाते है। लेकिन अगर उन्हें मिले तो वो जरूर खाया करते है। 
  • जंगली हाथी मुख्य: रूप से इन्ही चीज़ो का सेवन अपने भोजन में क्या करते है। और यही वजह है कि उनका शरीर की Size बहोत ही बड़ी और मजबूत होती है। 
  • जंगली हाथी या फिर पालतू हाथी अपने भोजन या पानी का सेवन अपने शरीर के शोर की मदद से उसे उठाकर अपने मुख में डालते है, जिसके बाद वह अपनी दांतो की सहायता से उसका सेवन करते है। और उस भोजन का आनंद लेते है। 

पालतू हाथी क्या खाता है 

Jangli-hathi-kya-khata-hai

दोस्तों पालतू हाथी जिसे एक मानव पालता है उसकी हर एक जरूरत को उसके साथी जो होते है। वो पूरा करते है। लेकिन फिर भी वो जंगली हाथी से कमज़ोर होता है। और इन्हें खास तौर पर कई तरह की ट्रेनिंग भी दी जाती है। लेकिन फिर भी यह कमजोर होती है। 

जंगली हाथी की तुलना में क्योंकि कैद कैद होती है। जहां आप अपनी मर्जी से कुछ नही कर सकते है। लेकिन आज़ादी आज़ादी होती है। जहां आप कुछ भी अपनी मर्जी से कर सकते है। ठीक उसी तरह से इसका भी हाल है। तो आइए दोस्तों देखते है। कि पालतू हाथी किस तरह की भोजन का सेवन करना पसंद करती है। 

  • पालतू हाथी कई ऐसी चीजों का सेवन करना पसंद करती है जो एक मानव को पसंद है। क्यूंकि यह मानव के साथ रहता है। तो इसका कुछ पसंद मानव यानी मनुष्य से मिलता चलता होता है। 
  • जिसमें मुख्य: तौर पर नारियल, बेसन का लट्टू, केला, सेब जैसे कई चीज़ो का सेवन करना पसंद करती है। जिससे इसे प्रोटीन और कई ऐसी चीजें मिलती है। जो इनकी स्वस्थय के लिए लाभदायक होते है। 
  • पालतू हाथी को मुख्य तौर पर गन्ना यानी ईख अत्यधिक मात्रा में खिलाई जाती है। जो उसे पसंद भी होती है और उससे उसकी शारिरिक स्थिति भी बेहतर रहती है। 
  • पालतू हाथी को धान, गेंहू भी खिलाई जाती है जो कि एक मनुष्य खाता है लेकिन शाकाहारी जंतु होने के एतबार से येभी धान, गेंहू को खाना पसंद करती है। धान और गेहूं को उबालकर या फिर ऐसे भी खिलाया जाता है। 
  • इस हाथी को पीपल, बरगद, बांस और कई चीज़ो की पौधे के पत्तियों यानी टहनी को भी खिलाया जाता है। जिससे इसे कई तरह की प्रोटीन लवक चीज़ प्राप्त होती है। 
  • पालतू हाथी को और भी कई चीज़ो को खिलाया जाता है। ताकि वो अधिक दूरी तय कर सकें। उसका शरीर का संतुलन बना रहे। 
  • पालतू हाथी की तुलना में जंगली हाथी अधिक खतरनाक और मजबूत होती है। ये अलग की बात है। की हमें हाथी को देखने के बाद खतरनाक नही लगती है। 

हाथी एक दिन में कितना खाना खाता है 

हाथी को अगर हम उसके शरीर की एतबार से देखे तो वो एक बहोत ही विशाल यानी बहोत ही बड़ा जानवर है। और जो जितना बड़ा होता है। वो उतना ही ज्यादा खाना खाता है। और यह काम भी बहोत ही ज्यादा करता है। एक जगह से चलकर एक लम्बी दूरी तय करता है। अपने ऊपर कई सवारी को बैठाता है। और उसे एक जगह से लेकर दूसरे जगह जाता है। 

अगर कोई मनुष्य भी हो और उसका शरीर की आकर बड़ा हो और वह बहोत मेहनती हो तो वह व्यक्ति खाना भी उन व्यक्ति की तुलना में अधिक खाता है। जो इसके तुलना में कम होता है। यानी कि हाथी भी बहोत ही ज्यादा खाना खाता होगा लेकिन कितना तो हाथी एक दिन 90kg से लेकर 120kg तक खाना खाता है। और ख़ास बात यह है कि वह सिर 30-40% भोजन का ही पाचन करता है। बाकी भोजन को पाचन क्रिया के माध्य शरीर से बाहर निकल देता है। 

हाथी के बारे में 5 रोजक बातें

Paltu-hathi-kya-khata-hai

1 हाथी इतना विशाल जानवर होने के बावजूद भी वो एक छोटे से चींटी का उसके शोर में प्रवेश कर जाने से वह अपनी जीवन से हाथ धो बैठता है। यानी वो मर जाता है। जो एक अनविश्वाशी बात लगता है। लेकिन सच है। 

2 हाथी एक दिन में 120 Kg तक के खाना खा जाता है। जिसे अगर एक मनुष्य से तुलना किया जाए तो मनुष्य एक दिन में 4 से 5 kg खाना खाता है। लेकिन हाथी एक दिन में 120 Kg तक के खाना खा जाता है। जो लगता नही है। कि ऐसा होता भी होगा लेकिन सच है। 

3 एक हाथी की जीवित आयु लगभग 60 से 70 वर्ष होती जैसे एक मनुष्य की जीवित आयु होती ठीक उसी तरह से हाथी का भी जीवित आयु और मनुष्य की जीवित आयु में ज्यादा अंतर नही है। 

4 एक वयस्क हाथी लगभग एक दिन में 200 से 210L तक कि पानी पीता है। और वह पानी के लिए अपनी शोर से जमीन का खुदाई भी कर सकता है। जो कि एक अनसुनी बात लगती है। लेकिन सच है। 

5 हाथी की दाँत की कीमत सोने की कीमत से भी ज़्यादा होता है। यानी आपको दो हाथी की दाँत मिलगई तो आप रातोंरात अमीर बन जाएंगे। गजब की बात है। 

★ इस जरूरी जानकारी को भी पढ़े ★ 

1Video देखने वाला App
2खाता चेक करने वाला App
3फ़ोटो बनाने वाला App

अंतिम शब्द : 

तो मैं उम्मीद करता हूँ। दोस्तों आपको Hathi kya khata hai। के बारे में जानकारी पढ़कर अच्छा लगा होगा और आपको काफी सारी हाथी से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी। तो इसे अपने दोस्तों को भी Share करें और उन्हें भी इन चीज़ो के बारे में जानने का मौका दे। हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद ! 

Previous articlePAN CARD कैसे चेक करें ? [बेहतर सुझाव]
Next articleबिना INVESTMENT के पैसे कैसे कमाएं ? [Earn Money]
दोस्तो मेरा नाम हाशिम अहमद है और मैं इस वेबसाइट का Author और Co-Founder हूँ। मैं यहाँ पर आपको Android Apps, Paise Kaise कमाए और Internet से जुड़ी सभी तरह की जानकारियाँ शेयर करता हूँ। इसीलिए आप गूगल पर GRFFF.ORG लिखकर हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here