MCHC Blood Test In Hindi (एमसीएचसी टेस्ट क्या है)

Hello दोस्तों आज मैं आपको इस Blog Post में MCHC Blood Test से related सभी तरह की जानकारीया Hindi में देने वाला हूँ। जिसकी मदद से आप MCHC Blood Test के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते है। MCHC Blood Test In Hindi 

अगर आपने भी अपना Blood Test करवाया है। और उस Test Report में MCHC की संख्या लिखी हुई आरही है। जिसे आप समझ नही पा रहे है। तो आप परेशान न हो क्योंकि मैं आपको इस लेख में MCHC से related सभी तरह की जानकारी बिल्कुल फ्री में बताने वाला हूँ। 

MCHC हमारे Blood के एक बहोत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसके मात्रा घटने और बढ़ने से हमारे शरीर पर काफी प्रभाव पड़ता है। तो यह हमारे लिए जरूरी हो जाता है। कि हम इसके बारे में विभिन्न तरह की जानकारियों को हासिल करें। ताकि हम स्वस्थ रह सकें। 

यह लेख सम्पूर्ण रूप से MCHC पर आधारित एक लेख है। इस लेख में MCHC से सम्बंधित उन सभी जानकारियों को शामिल किया गया है। जो एक व्यक्ति को MCHC के दुष्प्रभाव से बचने के लिए चाहिए। 

MCHC Blood Test In Hindi

तो आइए दोस्तों समय को बिना बर्बाद किए हुए जानते है। MCHC Blood Test के बारे में और इससे सम्बंधित कुछ और ख़ास जानकारी के बारे में जो आपकी काम आसकें। आपको इस लेख में और भी कई सारे लेख का लिंक देखने को मिल जाएंगे जिसे आप अवश्य पढ़ें। और बेहतर जानकारी हासिल करें। तो आप हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहे। 

1Bp चेक करने वाला App
2बुखार चेक करने वाला Apps

1 MCHC टेस्ट क्या है ( MCHC Blood Test In Hindi )

MCHC-Blood-Test-in-hindi

MCHC Blood Test के बारे में जानने से पहले हमलोग एक नजर Blood पर डाल लेते है। कि Blood में कौन-कौन सी चीजें मौजूद होती है। तो मैं आपके जानकारी के लिए बताता चलू की हमारे Blood यानी खून में ठोस कण जो आयतन के हिसाब से 45% और प्लाज्मा 55% पाया जाता है। 

इसी ठोस कण के अंतर्गत R. B. C , W. B. C and P. L शामिल होता है। और R. B. C यानी Red Blood Cell में मौजूद हीमोग्लोबिन की संख्या का पता लगता है। हमारा MCHC Blood Test इस Test की मदद से हम RBC में मौजूद हीमोग्लोबिन की संख्या का पता लगाते है। कि एक RBC Cell में हीमोग्लोबिन की संख्या कितनी है। 

हीमोग्लोबिन क्या है हीमोग्लोबिन हमारे रक्त में पाए जाने वाला एक विशेष प्रकार का प्रोटीन वर्णक है। जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन तथा कार्बनडाइऑक्साइड वाले खून को एक स्थान से दूसरे स्थान तक परिवहन करने के लिए उत्तरदायी होता है। और इसी के कारण हमारे रक्त रंग लाल होता है। 

2 MCHC Full Form In Hindi ( MCHC Full Form In Medical ) 

आइए हमलोग एक नज़र MCHC के Full Form यानी इसके सम्पूर्ण नाम पर भी डाल लेते है। की MCHC का Full Form क्या होता है। तो MCHC का Full Form mean corpuscular hemoglobin concentration होता है। जिसे हिंदी में कणिकीय हीमोग्लोबिन सान्द्रता का माध्य कहा जाता है। 

जिसका मतलब होता है। एक RBC में मौजूद हीमोग्लोबिन की concentration यानी सान्द्रता कितना है। और मेडिकल के अंदर भी MCHC का Full Form Same यही होता ह। mean corpuscular hemoglobin concentration

3 एमसीएचसी खून टेस्ट क्यों किया जाता है

MCHC-Blood-Test-Kya-hai

MCHC Blood Test करवाने का मेन मक़सद RBC यानी Red Blood Cell (लाल रक्त कोशिका) में मौजूद हीमोग्लोबिन की मात्रा का पता लगाना होता है। की एक RBC में कितने हीमोग्लोबिन मौजूद है। इसकी जो Normal Range होती है। अगर उससे  हीमोग्लोबिन की संख्या कम या अधिक होता है। तो उस स्थिति में जरूरी है। कि इसकी Range को Normal किया जाएं। 

ताकि हम स्वस्थ रह सकें। इसकी संख्या कम या ज्यादा होने के कई कारण हो सकते है। और इसकी संख्या जब कम और अधिक होता है। तो इसकी लक्षण हमारे शरीर पर स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ने लगते है। 

4 MCHC की Normal Range कितनी होती है (MCHC Normal Range in Hindi) 

जब हमें MCHC के Normal Value के बारे में मालूम चल जाएगा। तो इसकी Loss and Up Value के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी। आज Market में कुछ ऐसे डॉक्टर है। जो लोगो को बेवकूफ बनाकर उनसे आसिर्फ पैसे ऐंठने का काम करते है। तो ऐसे झोले छाप डॉक्टरों से बचने के लिए जरूरी है। की इसकी सही जानकारी हमारे पास हो 

एमसीएचसी का नॉर्मल रेंज 32 – 36 grams per  deciliters ( gm/dl) होता है। अगर MCHC की Range 32 Gm/Dl से कम हो या 36 Gm/Dl से अधिक हो तो ऐसी स्थिति में इसका negative effect हमारे शरीर पर देखने को मिलता है। 

5 MCHC कम होने के क्या कारण है 

MCHC-Blood-test-kya-hai

एमसीएचसी कम होने का मतलब की हमारे शरीर मे हीमोग्लोबिन कम बन रहा है। जिसके कारण हमारे शरीर मे MCHC की मात्रा कम बन रही है। हीमोग्लोबिन कम बनने का जो सबसे मेन कारण है। वह आयरन की कमी है। अगर हमारे शरीर को जितना आयरन चाहिए उतनी आयरन न मिले तो हीमोग्लोबिन कम बनेगा जिसके कारण MCHC की संख्या घाट जाएगी । 

शरीर मे आयरन के कमी होने का मतलब हम वैसे भोजन का सेवन नही कर रहे है। जिसमें आयरन भरपूर मात्रा में नही पाई जा रही है। या तो फिर हमारे शरीर उस आयरन वाले भोजन को absorb नही कर पा रहा है। 

6 MCHC कम होने से क्या होता है

MCHC कम होने के कई प्रमुख लक्षण है। जो हमारे शरीर पर स्पष्ट रूप से प्रकट होने लगता है। इसके प्रमुख लक्षणों में थकान होना, शरीर का त्वजा पिला होना, चक्कर आना, ज्यादा नींद लगना, कमजोर होना, सांस फूलना ये सब MCHC कम होने के प्रमुख लक्षणों में से है। 

MCHC कम होने से Thalassemia और एनिमिया रोग हो सकता है। Thalassemia एक अनुवांशिक रोग है। जो पीढ़ी दर पीढ़ी होते रहता है। जिसमे मनुष्य के शरीर मे Red Blood Cell और हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाता है। 

एनिमिया रोग आयरन और हीमोग्लोबिन के कमी से होने वाला एक रोग है। एनिमिया होने का सबसे मेन कारण nutrition यानी भोजन में आयरन का कमी होता है। 

7 MCHC कम होने पर क्या खाएं (MCHC Low Means in Hindi) 

अगर आपका भी MCHC का Range Normal Range से कम होगया है। तो उसे मेंटेनेंस करने के लिए आप आयरन और विटामिन B6 से भरपूर भोजन खाएं। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप पालक, राजमा, सोयाबीन, हरे मटर, अंडे, चिकेन जैसे चीजों का सेवन करें। क्योंकि इनमें आयरन अधिक होता है। 

विटामिन B6 को पूरा करने के लिए आप पालक, शकरकंदी और केले खाएं। क्योंकि इनमें विटामिन B6 अधिक होता है। तो आप Low MCHC की Range को इन चीजों का सेवन कर के आप उसे Normal Range तक पहुचा सकते है। 

8 MCHC अधिक होने के क्या कारण है 

MCHC बढ़ने का मतलब MCHC का Range 36 Gm/Dl से अधिक हो जाएं। तो इसका मतलब है। कि RBC यानी लाल रक्त कोशिका जल्दी-जल्दी टूट रही है। RBC का  Life Time नॉर्मली 120 दिन होता है। जब RBC जल्दी-जल्दी टूटटी है। तो oxygen carrying capacity प्रभावित होती है। 

RBC के जल्दी-जल्दी टूटने से हमारे शरीर मे कई तरह की  घातक रोग उतपन्न होता है। जो हमारे स्वास्थ्य स्थिति को बुरी तरह से प्रभावित करता है। तो इसके लिए जरूरी है। की हमें RBC को जल्दी-जल्दी टूटने से बचाना होगा। 

9 MCHC बढ़ने से क्या होता है। (Mchc Blood Test High In Hindi)  

MCHC-kya-hai

हमारे शरीर मे MCHC की स्तर अधिक होने से Autoimmune Hemolytic Anemia होता है। इस रोग में आपके शरीर मे ऐसे antibodies पैदा होते है। जो आपके ही Red Blood Cells के ऊपर हमला करते है। 

इस रोग का लक्षण अत्यधिक थकान, पीलापन, कमजोरी, Jaundice, छाती में दर्द होना, बुखार होना, बेहोश होना और Spleen का साइज बड़ा हो जाने के कारन पेट की परेशानियां होना इस रोगे के मुख्य लक्षण है। 

MCHC ज़्यादा होने का एक और कारण हो सकता है। जो है। Hereditary spherocytosis यह एक अनुवांशिक रोग है। जिसके कई सारे रूप होते है। इसमें भी Red Blood Cells प्रभावित होते है। इसके प्रमुख लक्षण Anemia, Jaundice, Enlarged Spleen, Gallstones इत्यादि 

10 MCHC को कैसे ठीक करें। 

MCHC बीमारी से बचने सन्दर्भ में ऊपरी की ओर उन सभी चीजों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दे दी गई है। जिसकी मदद से आप अपने इस घातक रोग को ठीक कर सकते है। इस रोग को ठीक करने के लिए हमे आयरन और विटामिन B6 की कमी को पूरा करने पर ज़ोर देने चाहिए। 

आयरन और विटामिन B6 की कमी जिन nutrition की मदद से पूरा होगा उसके बारे में भी ऊपर की ओर स्पष्टरूप से बता दिया गया है। और मेरी माने तो आप एक बार डॉक्टर से जरूर मिलकर इस संदर्भ में सलाह ले और अपनी इस रोग को ठीक करें। 

FAQ – कुछ सवालों का ख़ास जवाब- 

1.  MCHC से बचने के उपाय । 

MCHC से बचने के लिए जरूरी है। कि हम आयरन और विटामिन B6 के मात्रा को हमेशा मेंटेन कर के रखें। 

2. एमसीएचसी ब्लड टेस्ट क्या होता है। 

MCHC खून टेस्ट करवाने का मुख्य उद्देश्य RBC में मौजूद हीमोग्लोबिन की संख्याओं का पता लगाना होता है। एक RBC Cell में मौजूद हीमोग्लोबिन की संख्या कितना है। 

3. MCHC होने के लक्षण क्या है। 

चक्कर आना, थकान सा लगना, बेहोश होना, बुखार लगना, कमजोरी होना, शरीर का पीला पड़ना, Jaundice होना, इत्यादि MCHC होने के लक्षण है। 

★ इस जरूरी जानकारी को भी पढ़े ★ 

1Whatsapp Group कैसे बनाएं 
2Fake Call कैसे करें। 
3हाथी क्या खाता है। 
4खाता चेक करने वाला Apps

अंतिम शब्द :

तो मैं उम्मीद करता हूँ। दोस्तों की आपको MCHC Blood Test In Hindi के बारे दी गई सभी जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। तो इसे अपने दोस्तों को भी Share करें। और उन्हें भी इन चीजों के बारे में जानने का मौका दे। हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद ! आपका दिन सुभ हो। 

Leave a Comment