हाइट कैसे नापे [ जाने सबसे आसान तरीका ]

Hello दोस्तों आज मैं आपको इस लेख में एक ऐसी चीज़ के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। जिसकी जरूरत हर एक इंसान को अपनी जिंदगी में एक न एक बार कहीं न कहीं पर जरूर पड़ती है। वो है Height Kaise Naape जिसके बारे में, मैं आज आपको इस लेख में बताने वाला हूँ। कि आप अपनी Height या किसी और व्यक्ति कि हाइट कौन-कौन सी तरीके से नाप सकते है। 

हमारे शरीर की Height का बढ़ना या घटना हमारे शरीर के अंदर होने वाली आंतरिक क्रिया और हमारे द्वारा आहार में लिए जाने वाले भोजन पर निर्भर करती है। आज मार्किट में कई सारी ऐसी दवाएं मौजूद है। जिनका उपयोग कर के लोग कुछ दिनों में अपनी शरीर की Height में वृद्धि कर लेते है।

आज हमे कोई सरकारी Job करने के लिए या स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए या another कई ऐसी संस्था है जहां जाने के लिए हमे अपनी Height की जानकारी उन्हें देनी पड़ती है। हमारे शरीर की Height एक ऐसी Height जो समय-समय पर बदलती रहती है। जिसके वजह से हमे हमेशा अपने शरीर की Height नापनी होती है।

 इसलिए आज मैं आपको इस लेख में ऐसी तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी के साथ समय-समय पर अपनी शरीर की Height या another किसी भी चीज़ की Height नाप सकते है। 

Height Kaise Naape

तो आइए दोस्तों समय को बिना बर्बाद किए हुए जानते है। कि Apni Height Kaise Naape, और इससे सम्बंधित कुछ ख़ास जानकारी के बारे में जो आपकी काम आसकें। आपको इस लेख के अंदर कई ऐसी और Knowledgeable लेख की Link देखने को मिल जाएगी जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी तो आइए दोस्तों जानते है हाइट कैसे नापे। 

1BP चेक करने वाला App
2खाता चेक करने वाला App

1. इंची टेप से हाइट कैसे नापे 

Height-kaise-naape

दोस्तों इंची टेप जिससे हम कई चीजों की लंबाई नापते है। अक्सर हम इस टेप इसका इस्तेमाल कपड़ो की नपाई में करते है। और भी कई चीज़े है। जहां पर हम इस टेप का इस्तेमाल करते है और आज हम इसी इंची टेप की मदद से अपनी शरीर की Height नापने के बारे में जानेंगे। 

इंची टेप में हर थोड़ी दूर पर दूरियों के बारे में जानकारी स्पस्ट रूप से लिखी हुई रहती है। जिसकी मदद से हम यह जान पाते है। कि किसी भी चीज़ की हककित लंबाई, दूरी कितनी है। तो इंची टेप से अपनी शरीर की लंबाई नापने के लिए नीचे बताएं गए Step को सावधानी पूर्वक Follow करें। 

इंची टेप से Height नापने की तरीका –

Step1 सबसे पहले आप किसी ऐसे इंची टेप को ले जिसमें स्पस्ट रूप से यानी साफ-साफ तौर पर दूरियों के बारे में लिखी हुई हो जिससे आपको अपनी Height के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने में आसानी होगी। 

Step2 अपनी शरीर की Height नापते समय आप जूट-मोजे-चप्पल इत्यादि चीजों को अपने पैरों से बाहर कर दे , और साथ ही आपके सर के ऊपर किसी भी प्रकार की कोई कैप टोप्पी इत्यादि चीज़े है तो उन्हें भी हटा दे । नही तो आपको अपनी Height के बारे में Real जानकारी नही मिल पाएगी। 

Step3 इन सभी चीजों को सावधानी पूर्वक और स्पस्ट रूप से कर लेने के बाद अब बारी आती है। शरीर की Real Height नापने की। तो आप इंची टेप को किसी और व्यक्ति के हाथ मे दे दे ताकि वह व्यक्ति आपकी Height को नाप सकें। 

Step4 अब आप अपनी पैरों के नीचे से अपने सरो तक इंची टेप को लेकर जाए। इंची टेप में सर तक कि जो दूरियां यानी लम्बाई दिख रही है। वो आपकी शरीर की हकीकत लम्बाई है। तो आप इस तरह से इंची टेप से Height नाप सकते है। 

2. बच्चों की Height कैसे नापे 

Apni-height-kaise-naape

छोटे बच्चों की Height नापने में हमे कई तरह की सावधानियों को रखनी पड़ती है। बच्चों की Height नापते समय हमे कई चीजों पर ख़ास तौर पर ध्यान देनी होती है। क्योंकि छोटे बच्चें काफी नटखट होते है। अगर हम छोटे बच्चों की Height सही तरह से नही नापपाते है तो हमे आगे चलकर कई तरह की 

परेशानियों की सामना करना पड़ता है। उनकी शरीर की Height छोटी रह जाती है। इसी कारण हमें उनके बचपन में उनकी Height पर ध्यान देना जरूरी होती है इसलिए आज मैं आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। जिसकी मदद से आप बहोत ही अच्छी तरह से अपनी बच्चों की Height नाप सकते है। 

बच्चों की Height नापने की तरीका-

Step1 बच्चों की Height नापते समय हमें बच्चों की शरीर से ऐसे चीजों को बाहर निकाल देना चाहिए जो उनकी शरीर की Height में वृद्धि करती हो 

Step2 आप छोटे बच्चों की हाइट नापते समय उनके शरीर के बाल से जुड़ा, चाप, hair band को हटा दे। पैरों से जूता, मोजा, चप्पल जैसे चीज़ो को उतार दे। 

Step3 अब आप जिस भी बच्चा की Height नापना चाहते है। उसकी पैर की अंगूठा के नीचे से इंची टेप को लेकर उस बच्ची की सर तक लेकर जाएं। अब इंची टेप में जो दूरियां आएगी वह बच्चा की हक़ीकत Height होगी। 

Step4 तो आप इस तरह से बच्चों की शरीर की सही Height के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। और उनकी शरीर की एक सही Height के लिए आप उनकी सही तरह से ध्यान रख सकते है। 

3. Mobile से Height कैसे नापे

Mobile-se-height-kaise-naape

आज हमारी आधुनिक युग इतनी आगे बढ़ चुकी है। जिसकी हम कभी कल्पना भी नही कर सकते थे। जो कि बहोत ही खुशी की बात है। आज हमारे पास ऐसे Apps और Website मौजूद है। जिनकी मदद से हम अपनी जिंदगी की कई सारी कामों अंजाम दे रहे है। 

आज हमारे पास ऐसे भी Apps और Website मौजूद है। जिनकी मदद से हम बड़े ही आसानी के साथ अपने या किसी भी व्यक्ति या किसी भी वस्तु की Height बिल्कुल Free में नाप सकते है। और जिसका इस्तेमाल आप कभी भी और कहीं पर भी कर सकते है। 

अगर आप Google Plat Store पर इस तरह की Apps Search करते है। तो आपके सामने कई सारे Apps के नाम आजाते है। जिसमे हमे एक अच्छी App को चुनने में कठनाई होने लगती है। इसलिए आपको निचे की ओर App का link भी नज़र आजाएगा, जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी के साथ App को Download कर सकते है। 

आप इस App का उपयोग Fun यानी मज़ाक के तौर पर कर सकते है। आप इन Apps की सहायता से किसी भी चीज़ की Equal Size नही नाप सकते है। आप ऐसे Apps को सिर्फ मस्ती के तौर पर Use कर सकते है। 

★ इस जरूरी जानकारी को भी पढ़े ★ 

1Driving License चेक करने वाला App
2Video देखने वाला App
3Online पैसा कमाने की Website 

अंतिम शब्द :

तो मैं उम्मीद करता हूँ। दोस्तों की आपको Height Kaise Naape के बारे में दी गई जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें। और उन्हें भी इन चीज़ो के बारे में जानने का मौका दे। हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद !

Leave a Comment