क्या Cryptocurrency बन्द होगा [ जाने Latest News ]

इस वक़्त की जो सबसे बड़ी सवाल है। Kya cryptocurrency band Hoga, या नही। अगर होगा तो कैसे होगा। इसका प्रभाव किन लोगों पर पड़ेगा। क्या सभी cryptocurrency Ban Hoga। क्या Bitcoin और ETH Coin भी बंद होगा। इस तरह की कई सारे सवाल अभी हमारे Mind में चल रही है। लेकिन सबसे बड़ी सवाल यह है, की प्रधानमंत्री ने क्या कहा है, cryptocurrency के बारे में आइए जानते है।

प्रधानमंत्री ने क्या कहा cryptocurrency के बारे में।

प्रधानमंत्री ने पिछले 15 दिनों में दूसरी बार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर चिंता जताई है और कहा अनियंत्रित क्रिप्टोकरेंसी की बजार आतंकी फंडिंग का जरिया बन सकता है। और इसका सबसे बड़ा प्रभाव छोटे निवेशकों पर पड़ सकता है। छोटे निवेशकों को झूठे वादे में फसाया जा सकता है। उनके पैसे ऐसे जगह फस सकते है। जहाँ से Return पाना मुश्किल है, जोखिम से भरा cryptocurrency की Market है।

रिज़र्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकान्त दास ने भी चेतावनी दे चुके है। कि ऑनलाइन ठगी से बचना है तो ‘क्रिप्टो’ से दूर रहे। और RBI ने भी चिंता चटा चुकी है की अगर आपको Online fraud से बचना है। तो आप क्रिप्टो के जोख़िम भरे बाजार से बाहर रहे। क्योंकि यह एक Digital Coin है। इसका अपना कोई वास्तविक रूप अस्तित्व नही है। और भारत सरकार ने अभी तक इसे किसी भी प्रकार की कोई मान्यता भी नही दी है।

P. M ने Cryptocurrency को खतरनाक क्यों कहा।

लिहाज़ा सबसे पहले समझना पड़ेगा कि क्रिप्टोकरेंस खतरनाक क्यों है। प्रधानमंत्री ने क्रिप्टोकरेंसी को खतरनाक क्यों कहा। तो आइए जानते है।

1. क्रिप्टोकरेंसी बिना किसी रेगुलेटर की संचालित होती है जिसका अपना कोई अस्तित्व यानी वास्तविक रूप नही होता है।

2. क्रिप्टोकरेंसी वित्तीय सिस्टम और बैंकिंग प्रणाली से बाहर काम करती है। इसलिए और ख़तरा बना रहता है।

3. Online होने के कारण इसका सुरक्षा भी कमजोर होता है। और Hack होने का ख़तरा बना रहता है।

4. क्रिप्टोकरेंसी के आतंकी फंडिंग में  इस्तेमाल होने का ख़तरा हमेशा बना रहता है। 

5. आर्थिक जानकारों का भी मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी की तकनीकी जानकारी के बिना इसमें निवेश करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

Kya Cryptocurrency Band Hoga

आज भारत के लाखों Cryptocurrency निवेशकों के सर पर एक सवाल मंडरा रही है। क्या Bharat Me Cryptocurrency Band Hoga। क्योंकि आज भारत के Cryptocurrency निवेशकों ने तकरीबन 10 हज़ार करोड़ रुपया Cryptocurrency में Invest कर चुके है। जो काफी बड़ी रकम है। लेकिन सोचने वाली बात यह है। कि Cryptocurrency बंद होगा तो  क्या होगा।

Cryptocurrency को लेकर अब माना जा रहा है। कि  Digital Currency पर रोक नही लगाई जा सकती है। लेकिन उन Cryptocurrency को Ban किया जा सकता है। जो private Currency है। अब समझने वाली बात यह है कि private Currency क्या है। तो private Cryptocurrency वो है। जिसकी sources को Track नही किया जा सकता है। जो पब्लिक क्रिप्टोकरेंसी नही है। 

लेकिन सवाल अब ये उठता है। की public cryptocurrency kya hai पब्लिक क्रिप्टोकरेंसी वो है। जिसकी sources को Track किया जा सकता है।कुछ जानकारों यह कहना है। कि अगर क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता दी जाती है। तो उसे संपति या बॉण्ड के रूप में ही मान्यता दी जा सकती है। हालाकि उतार जठाव की बड़ी जोख़िम को देखते हुए क्रिप्टोकरेंसी को किसी व्यक्ति की नीची सम्पति मानना मुश्किल काम होगा।

बैंकर किसी कर्ज धारक को इस सम्पति के आधार पर न तो Loan देंगे और नही इसे गिरवीं सम्पति के रूप में स्वीकार करएंगे। क्योंकि इसका मूल्य हमेशा कम और अधिक होते रहता है। 

Cryptocurrency Band होने का कारण क्या है।

अगर हम बात करें कि Cryptocurrency Band होने का कारण क्या है। तो आज Online की दुनिया में जिस तरह से लोग ठगी शिकार हो रहे है। उस में से Cryptocurrency भी एक है जिसका कोई वास्तविक रूप नही है। जिसे किसी भी व्यक्ति का नीची सम्पति नही माना जा सकता है। जिसके आधार पर कोई भी व्यक्ति यह नही कह सकता है। कि मेरे पास में अभी इतनी  मूल्य की सम्पत्ति है।

Cryptocurrency का Hack होने का भी चांसेज अधिक होती है। क्योंकि यह एक Digital Currency है। Online होने के कारण इसका सुरक्षा भी बहोत ही कमजोर होता है। और इसे कोई भी व्यक्ति बहोत ही कम खर्च में बना भी सकता है। जो बैंकिंग प्रणाली से बाहर काम करती है। जिस पर भरोसा करना कठिन है।जहाँ धोखाधड़ी होने की सम्भावना अधिक होती है।

इन सभी चीजों को देख कर प्रधानमंत्री ने Cryptocurrency को Ban करने की फ़ैसला सुनाई है। लेकिन अभी Parliament से Bill पास नही हुआ है। तो अभी कुछ साफ-साफ नही कहा जा सकता है। लेकिन संम्भवना है कि Cryptocurrency की कुछ Currency बंद होगी। क्योंकि यहां लोगों के साथ धोखाधड़ी होने की सम्भावना अधिक है।

क्या Bitcoin और Ethereum भी होगा बन्द।

Kya-Cryptocurrency-band-hoga

आज Cryptocurrency के Market में इन दोनों Coins का चलन बहोत ही अधिक अक्सर लोग इन Coins को ही Buy and Sell करते है। लेकिन सवाल यह उठता है। कि क्या यह भी Coins बन्द हो जाएंगे। तो जहां तक कि सूत्रों के मुताबिक जो पता चला है। वो यह है। कि उन Coins की बन्द होने की संभावना बहोत ही कम है। जो आज काफी सुर्खियों में है। जिसे लोग आज अक्सर Buy and Sell करते है। 

हो सकता है। की सरकार इन Cryptocurrency के लिए कुछ नियमों को लागू करें क्योंकि यह बहोत ही पुराना और इन पर लोगों का Trust बना हुआ है। जो काफी समय से Market में बना हुआ है। अगर सरकार इन Cryptocurrency को बन्द करती है। तो सरकार को भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। यानी बात घूम फिर के वो ही पर आजाती है। कि क्रिप्टोकरेंसी का क्या होगा। 

★ इस जरूरी जानकारी को भी पढ़े ★ 

1पैसा कमाने वाला Game
2Game Download करने वाला Apps

अंतिम शब्द : 

तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह लेख काफी पसंद आई होगी, जो Cryptocurrency के बारे में बातया गया है। तो इसे अपने दोस्तों को भी Share करें और उन्हें भी इन चीजों के बारे में जानने का मौक़ा दे। हमारे साथ इस लेख अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here