CIF Number क्या होता है? और CIF Number कैसे पता करें?

क्या आपको अपने Passbook का CIF नंबर मालूम नहीं है या फिर इससे जुड़ी जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें। क्योंकि इस पोस्ट में हम CIF Number Kya Hota Hai और CIF Number Kaise Pata Kare इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ। जिसकी मदद से आप किसी भी Bank के Passbook का CIF नंबर आसानी से मालूम कर सकते है। 

इस पोस्ट के माध्यम से हम जानने वाले है कि CIF नंबर का क्या Use है या फिर आप अपने Bank Account और किसी अन्य Bank Account का CIF कैसे पता कर सकते है। इस प्रकार CIF नंबर के बारे ज्यादा जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहे।

CIF Number Kya Hota Hai (CIF नंबर क्या होता है?)

CIF एक शार्ट Name है जिसका पूरा नाम Customer Information File है जो सभी खाताधारकों को अपनी पहचान बताती है क्योंकि आज हर बैंक में एक नाम से कई सारे Account Holder होते है जिसकी पहचान इसी CIF नंबर से की जाती है। इसीलिए आज सभी Bank अपने-अपने खाताधारकों को एक CIF Number उपलब्ध कराता हैं।

जो CIF नंबर सभी खाताधारकों को अलग-अलग दिया जाता है। इस CIF Number को आज कई नामों से जाना जाता है, जैसे;- User ID, CRN, Customer Number. जो 10 या 12 अंको की होती है। तो हमे आपसे उम्मीद है कि आपको CIF Number क्या है? समझ आ गया होगा। 

इन्हें भी पढ़ें:– Bank Account कैसे पता करें?CIVIL Score चेक करने वाला Apps

CIF Number Ka Kya Use Hai (CIF नंबर का क्या यूज़ है?)

अगर आपका किसी बैंक में खाता खुल चुका है और आप जानना चाहते है कि CIF Number का क्या Use है तो इस टॉपिक को बिल्कुल विस्तार से पढ़ें जिसमे आपके लिए CIF नंबर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है।

CIF Number से आप अपने Internet Banking का Login Username पता कर सकते है।
CIF Number आपको Mobile Banking या फिर Internet Banking जैसी सुविधाएं लेने में मदद करती है। 
आपके खाता से संबंधित किसी भी तरह के परेशानी को बैंक अधिकारियों के द्वारा हल करने में यह CIF Number आपको मदद करती है। 
किसी भी बैंक का ATM Card Activate करने में यह CIF Number आपको मदद कर सकती है?

1.SBI CIF Number Kaise Pata Kare ( sbi cif नंबर कैसे पता करें?)

अभी हम SBI का CIF Number पता करने के बारे में बताने वाला हूँ क्योंकि आज सबसे ज्यादा लोगो द्वारा Account SBI Bank में ही खोली जाती है जिसके कारण आज पूरे भारत मे SBI Bank का सबसे बड़ा User Network है। यही कारण है कि अभी हम आपको SBI के Mobile Banking की मदद से CIF Number पता करने का तरीका बताने वाला हूँ।

Step.1 सबसे पहले आपको Mpin डालकर Yono एप्लीकेशन को ओपन करना है।

Step.2 इसके बाद आप Account वाले ऑप्शन पे क्लिक करें।

select account

Step.3 यहाँ पर आप दिख रहे Account Balance पे क्लिक करें।

View my balance

Step.4 इसके बाप आप Passbook के ऑप्शन पे क्लिक करें जिसके बाद आपके मोबाइल में Passbook का Statment डाउनलोड हो जाएगा।

Download statment

Step.5 अब आप अपने File में जाकर इस Statment को Open करे जिसका Password कुछ इस प्रकार से होगा।

pdf password

Step.6 Statement ओपन होने के बाद आपका CIF नंबर ऊपर में ही दिख जाएगा।

pdf cif number

इन्हें भी पढ़ें:–SBI ATM का Pin कैसे बनाये?

2.CIF Number Kaise Pata Kare (CIF नंबर कैसे पता करें?)

अभी हम आपको Internet Banking यानी SBI के ऑफिसियल वेबसाइट की मदद से CIF नंबर पता करने का तरीका बताने वाला हूँ। मैं आपको बता दूँ की इस तरीके से CIF Number पता करने के लिए आपको Internet Banking का User ID और Password की जरूरत पड़ने वाली है जिसका पता होना आपके लिए बहोत जरूरी है। 

Step.1 Internet Banking से CIF नंबर पता करने के लिए आपको इस Onlinesbi पे जाना है और Continue पे क्लिक करना है।

Step.2 अब यहाँ पे User ID, Password डालकर Login पे क्लिक करें।

login onlinesbi

Step.3 यहाँ Login हो जाने के बाद View Nomination And PAN Details पे क्लिक करें।

view nomination and pan details

Step.4 अब आपका CIF नंबर यहाँ दिख जाएगा जैसा कि आप देख सकते है।

cif number

इन्हें भी पढ़ें:– Bank का IFSC Code कैसे पता करें?

3.Passbook से CIF Number पता करें?

अगर आप Sentral Bank Of India CIF Number Kaise Pata Karen इसके बारे में जानना चाहते है, तो अभी हम आपको Passbook की मदद से CIF Number पता करने का तरीका बताने वाला हूँ जो बिल्कुल ही आसान है। आप चाहे किसी भी Bank में खाता खोलवा रखे है। अगर आपके पास उस Bank का Passbook उपलब्ध है, तो आप उस Passbook की मदद से

अपना CIF Number मालूम कर सकते है। पासबुक के माध्यम से CIF नंबर मालूम करने के लिए आपको पासबुक के पहले पेज पे जाना है जहाँ आपके Account से संबंधित बहोत से Details दिए गए होंगे। यहाँ पर CIF नाम से एक Number शो होगा जो 10 या 12 अंको की होगी जो आपका रियल CIF Number है। तो इसे आप याद करले या कही पे नोट करले।

इन्हें भी पढ़ें:– Aadhar Card में Mobile Number कैसे पता करें?

इन्हें भी पढ़े:– Aadhar Card से Pan Card कैसे निकाले? 
इन्हें भी पढ़े:– Mobile का Battery Backup कैसे बढ़ाएं?

4.Check Book से CIF Number कैसे पता करें?

अब आपको बताने वाले है Check Book के माध्यम से CIF Number मालूम करने के बारे में जो तरीका भी काफी आसान है जिससे आप घर बैठे पता कर सकते है। Check Book की सुविधा लगभग आज सभी बैंकों द्वारा दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी Check Book जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर पा रहे है तो आप इसी Check Book के माध्यम से अपना CIF नंबर मालूम कर

सकते है। Check Book से CIF Number मालूम करने के लिए आपको अपने Check Book के पहले पेज पे जाना है जहाँ पर आपको बहोत सारे Account Details देखने को मिलेगा। इसी प्रकार से ऊपर में ही आपको CIF Number दिख जाए जो 10 या 12 अंको की होगी।

इन्हें भी पढ़े:– Aadhar Card से Pan Card कैसे निकाले? 

5.Bank में जाकर अपना CIF Number पता करें?

अगर आपके Passbook या Check Book पे किसी कारण CIF Number नही दिख रहा है और आप Internet और Mobile Banking जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल भी नही कर पा रहे है, तो ऐसे में आपके पास CIF Number पता करने का मात्र एक ही तरीका होता है जो कि आप Bank के माध्यम से पता कर सकते है।

Bank के माध्यम से CIF नंबर पता करने के लिए आपको अपना बैंक में जाना होगा। बैंक में जाने के बाद आप पूछ-ताछ काउंटर पे जाकर अपना पासबुक के माध्यम से CIF नंबर मालूम कर सकते है।  

6. Customer Care से CIF Number पता करें?

आज सभी बैंक अपने खाता धारकों को Customer Service उपलब्ध कराता है जिससे कि उस बैंक के खाता धारक को बहोत सुविधा होती है। आप को शायद मालूम होगा Customer Care के बारे में जिसमे आपको Customer से कॉल पे बात करना होगा। अगर आप चाहते है Customer Care से कॉल पे बात करके अपना CIF नंबर मालूम करना तो आप अपने बैंक नाम के अनुसार

नीचे दिए गए फ़ोन नंबर पर कॉल करें। Customer Care पे कॉल करने के बाद आपसे कुछ नार्मल सवाल पूछे जाएगें जिसका जवाब आप अपने सूज-बुज से दें। यहाँ पर आप कॉल के दौरान किसी भी तरह के OTP या बैंक डिटेल्स को शेयर न करें अन्यथा इसका जिम्मेदार आप खुद होंगे। 

इन्हें भी पढ़े:– Mobile का Battery Backup कैसे बढ़ाएं?

Final Word 

अभी मैं आपको बैंक से जुड़ी कुछ जानकारियां उपलब्ध कराई हूँ तो हमे आपसे उम्मीद है कि आपको CIF Number Kya Hota Hai और CIF Number Kaise Pata Kare इसकी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप चाहते है इस प्रकार की ओर भी जानकारी लेने तो आप होम पेज पे जाकर ढेर सारी जानकारियां पढ़ सकते है।

Previous articleAadhar Card कैसे निकाले [ Download ]
Next articlePLAY STORE की ID कैसे बनाये? (जाने सबसे आसान तरीका!)
दोस्तो मेरा नाम हाशिम अहमद है और मैं इस वेबसाइट का Author और Co-Founder हूँ। मैं यहाँ पर आपको Android Apps, Paise Kaise कमाए और Internet से जुड़ी सभी तरह की जानकारियाँ शेयर करता हूँ। इसीलिए आप गूगल पर GRFFF.ORG लिखकर हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here