ATM CARD Ka Number Kaise Pata kare ? ( जाने 5 आसान तरीका )

ATM Card Ka Number Kaise Pata Kare: आज ATM हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। यह तो सभी लोग जानते है। एटीएम की मदद से हम। अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते है। और जरूरत पड़ने पर किसी भी जगह से पैसे निकाल सकते है। 

आप अपने ATM से Recharge भी कर सकते है। ONLINE Shopping भी कर सकते है। बोहोत सारी फैसिलिटी एटीएम की मदद से हमे मिलती है।

दोस्तो किसी कारण से आप अपने ATM Card का Pin भूल जाते है तो बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है। और यह एक बोहोत ही बड़ी समस्या है। तो दोस्तो आज मैं आपको यही बताऊंगा की आप Debit Card Ka Number Kaise Pata Kare वह भी घर बैठे तो आप इस लेख को पूरा पढ़े

मैंने हाल ही में एक पोस्ट लिखा है जिसमे बताया है। Bank Account Number कैसे पता करें यदि आपने भी खाता खो दिया है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

ATM Card Ka Number Kaise Pata Kare (एटीएम कार्ड का नंबर कैसे पता करे?)

आपको यह जानना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। कि ATM CARD पैसा(वित्तीय) से संबंधित चीज है। और ATM से संबंधित सारी जानकारी आपके पास होती है। या आपके Bank के पास और कोई Third Party ऐसी चीज नही है। जो आपके एटीएम Number, Pin जैसी Sensior जानकारी रखे। 

यदि ऐसा होता है। तो आपका पैसा मिनटों में कोई फ्रॉड करके गायब कर सकता है। तो मैं आपको यही सलाह देना चाहूंगा कि आप यह सारी जानकारी को प्राप्त करने के लिए जो आपका Bank सुविधा देता है। मसलन-Net Banking, Application, और SMS की भी सुविधा मिल जाती है।

इन तरीकों का उपयोग करके आप Atm का नम्बर या Pin Code आदि जानकारियाँ बहुत ही Easily जान सकते है। वरना Bank हमारे लिए तो हमेशा उपलब्ध है। तो चलिए समय को न गवाते हुए जानते है। 

Read More – आधार कार्ड का नंबर कैसे पता करें?

ATM CARD के ऊपर क्या-क्या जानकारी दी होती है।

आपको यह जानना चाहिए कि आपका ATM Card के ऊपर क्या लिखा होता है। तो 16 Digit का ATM NUMBER, valid Thru Date और आपका नाम जो आपको जानना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि जब भी आप Online Payment अपने ATM Card के द्वारा करेंगे तो आपको यह सारी जानकारी देना अति आवश्यक होगा

ATM Pin Code होता है जो सिर्फ आपको ही पता होना चाहिए यह आपके बैंक वालो को भी नही पता होगा। और यह गुप्त जानकारी है यदि आप atm pin भूल गए है तो यह भी आपको मैं बताऊंगा की कैसे पता करें।

» सबसे पहला नम्बर 16 Digit का ATM Number होता है।
» दूसरा ATM Card का Expiry Date 
» ATM के पीछे 3 Digit का CVV नंबर लिखा होता है।

Net Banking द्वारा खोये हुए ATM का नम्बर कैसे पता करें ?dEHH wOGFYFzZMrMeSxbc8aQsoog6eBrSD80pfjKyevGi IQFA x7TChqHK8zA0wMpwey3zavDFgkfJZdI

Net Banking एक ऑनलाइन बैंकिंग सेवा है। जो लोगो को कई प्रकार की वित्तीय सेवा प्रदान करती है। और Banking की सभी सेवायें घर बैठे प्रदान करती है। और Net Banking का उपयोग करके हम अपने एटीएम का नंबर देख सकते है।

Net Banking से आप अपने ATM Card को ब्लॉक कर सकते है। और कौन सा एटीएम Active है। और एटीएम कार्ड Expire कब होगा। यानी एटीएम से संबंधित सभी तरह की जानकारी आप घर बैठे जान सकते है। तो चलिए अपने एटीएम का नंबर जानते है।

Note- मैं आपको SBI(State Bank Of India) का Net Banking Example में बता रहा हूँ। ऐसे में आपका Other कोई बैंक हो उसमे भी Same Option देखने को मिल जाएगी।

Net Banking से ATM Number पता करने का तरीका?

  1. सबसे पहले Chrome या Google में SBI का Internet Banking ओपन करें
  1. USER Id और Password से Net Banking में लॉगिन करें।
Step1
  1. लॉगिन हो जाने के बाद E Services पर क्लिक करे
Step2
  1. अब आपको ATM CARD Services पर Click करे। और आपके पास Atm card के जितने भी Services होंगी वह देखने को मिलेगा
Step3
  1. अब आपको View Linked Atm Card पर क्लिक करना है। 
Step4
  1. अब Continue पर Click करने के बाद आपका ATM का 16 अंक का नम्बर देखने को मिल जाएगा
Step5

लिफाफे में ATM Number Kaise Pata Kare ?

यह भी एक तरीका है। अपने ATM Card का नम्बर जाँच करने का। दोस्तो आपको शायद याद होगा कि जब आपका ATM Card पोस्ट आफिस के द्वारा मिला होगा तो यूँही सिर्फ एटीएम कार्ड नही मिला होगा बल्कि एक सील पैक लिफाफे के अंदर आपका एटीएम कार्ड रखा होगा और साथ ही में कुछ कागजात मिले होंगे

यदि आपके पास वह लिफाफा है। तो उसमें आपको ATM Card का नंबर देखने को मिल जाएगा। लेकिन Starting का 4 Digit और लास्ट का 4Digit सिर्फ लिखा हुआ मिलेगा जो इस प्रकार देखने मे लगेगा 1234XXXX5678

यदि इतना नंबर भी आपके हाथ लग जाता है तो आप शॉपिंग वगेरह बड़े ही आसानी से कर सकते है।

Read More- खाता चेक करने वाला Apps

Banking App Ke Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

atm card ka number kaise pata kare

अभी के समय मे सभी बैंकों ने Android Users को धयान में रखकर और उनकी सुविधाओ के लिए Android Apps को प्रोवाइड किया है। जिससे हम अपनी Banking Facilities को आसांनी से प्राप्त कर सके। और कोई भी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सके।

और इन्ही app की मदद से हम अपने Atm Card का नंबर जान सकते है। इसके लिए आपको बैंक द्वारा दिये गए app को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा। मैं आपको BOB Bank का App के बारे में बता रहा हूँ। आपके पास जिसभी बैंक का खाता है। उसका Android Application गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले BOB App को डाउनलोड करके Install करे।
  • App को लॉगिन करके Open करे।
  • Card Option पर क्लिक करें
  • अब Manage Debit Card पर Click करे।
  • अब आप अपने Debit Card का Starting 4 Digit और Last का 4 Digit देख सकते है।

Customer Care पर कॉल करके Debit Card No पता करें।

Customer  care se jaane atm number

दोस्तो यदि आपका Debit Card चोरी हो गया है। या आपने किसी कारणवश खो दिया है। तो सबसे पहला काम यह है कि आप बैंक के कस्टमर केअर पर कॉल लगा के सबसे पहले अपना ATM Card को Block करवा दे जिससे आपका पैसा सुरक्षित रहे।

जब आप कस्टमर केयर पर कॉल करेंगे तो वह आपकी समस्या सुनेंगे और आपकी Details Verifie हो जाये तो हो सकता है। कि वह आपकी Atm की जानकारी आपको दे।

BankHelpLine Number
Bank OF India1800-103-1906
State Bank Of India1800-425-3800
Bank Of Baroda1800-258-44 55
Bank Of Maharastra1800-233-4526
Central Bank1800-110-001
Canara Bank1800-425-0018
Axis Bank1860-419-5555
Punjab National Bank1800-180-2222
HDFC Bank1800-202-6161

Bank में जाकर Debit Card नम्बर पता करें।

यदि ऊपर बताये गए तरीको से आपका Debit Card का नम्बर नहीं पता चल सका है। तो आपको अपने Home Branch में जाना है। जहाँ से आपने अपना खाता खुलवाया होगा।

वहाँ जाकर आप अपनी समस्या बताये और वह आपकी Details Verify होने के बाद के आपको DC Number, Cvv, Expiry Date सभी जानकारी प्रोवाइड कर देंगे।

मेरी सलाह यह है कि आपने डेबिट कार्ड खो दिया है तो Atm block करदे और बैंक में Forum Fill करके नए Debit Card के लिए Apply करदे।

ATM Card का CVV और Exp Date कैसे पता करें।

atm card ka cvv expiry date kaise pata kare

यदि आपको ऑनलाइन shopping करने का शौक है। तो आपको ATM कार्ड पर दिए गए जानकारी को देना अति आवश्यक है। तभी आप शॉपिंग या ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। अब तो UPI में बैंक एकाउंट को जोड़ने के लिए Atm की ही आवश्यकता होती है।

दोस्तो ATM कार्ड का Expiry Date डेबिट कार्ड के सबसे निचले हिस्से में Valid Thru Date लिखा होता है। वही Expiry date होता है। और यह सिर्फ Debit Card पर लिखा होता है। इसे आप बैंक के अलावा और कहि नही जान सकते हो।

ATM का CVV नम्बर Debit Card के पीछे एक White Stickers के बगल में 3 Digit का लिखा हुआ होता है। और यह भी सिर्फ Debit Card पर लिखा होता है। इसे Other Source से पता नही लगाया जा सकते है। हाँ बैंक वाले आपकी पहचान वेरिफाई करने के बाद बता सकते है।

Last Word

आज आपने सीखा atm card ka number kaise pata kare मैं उम्मीद करता हूँ। कि आपको यह पोस्ट बहुत ही इंफोर्मेटिव लगा होगा यदि कोई सवाल होतो Comment करके अपना रुझान हमे बता सकते है।

Previous articleहाइट कैसे नापे [ जाने सबसे आसान तरीका ]
Next articleBLOCK NUMBER पर कॉल कैसे करें? [आसान तरीका]
दोस्तो मेरा नाम हाशिम अहमद है और मैं इस वेबसाइट का Author और Co-Founder हूँ। मैं यहाँ पर आपको Android Apps, Paise Kaise कमाए और Internet से जुड़ी सभी तरह की जानकारियाँ शेयर करता हूँ। इसीलिए आप गूगल पर GRFFF.ORG लिखकर हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here